प्रशिक्षण कार्यक्रम रणनीतिक योजना







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रणनीतिक योजना हम प्रबंधन की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग के रूप में सामरिक योजना स्थापित करने के लिए एक सात कदम खाका प्रदान करते हैं। एक योजना बना टीम के सीईओ के साथ काम करने के लिए बनाई गई है। कई बार यह बस वरिष्ठ प्रबंधन टीम या राष्ट्रपति / सीईओ के प्रत्यक्ष रिपोर्ट है। कभी-कभी टीम महत्वपूर्ण कार्यों के अन्य प्रमुख प्रबंधकों के शामिल करने के लिए कस्टम बनाया गया है। की योजना बना टीम पर 8 से 12 सदस्यों वाले शामिल उपसमूह काम करने के लिए अनुभवी जनशक्ति के साथ सोच का एक व्यापक गुंजाइश के लिए अनुमति देता है। किसी समन्वयक की भूमिका के लिए चुना जाना चाहिए। काम, आदि, बैठकों की व्यवस्था फ्लिप चार्ट नोटों को मजबूत बनाने, ड्राफ्ट और अंतिम टीम रिपोर्ट तैयार करने में शामिल होगी संगठन की वर्तमान स्थिति की एक समग्र मूल्यांकन किया जाता है। सदस्यों के अलग अलग दृष्टिकोण है, अलग अलग मान्यताओं और विभिन्न व्यक्तिगत लक्ष्यों से आते हैं जब यह गलतफहमी को कम कर देता है, क्योंकि यह समय का एक बड़ा सौदा बचाता है। संगठनों दृष्टि, मिशन और मूल्यों पर किसी भी मौजूदा बयानों पर दोबारा गौर किया और आवश्यक के रूप में अद्यतन किया जाना चाहिए। वे मौजूद नहीं है, तो यह सामरिक नींव टीम द्वारा किया जाना चाहिए। इस रणनीतिक योजना शुरू करने के लिए एकीकृत दिशा प्रदान करता है। 6 महत्वपूर्ण सफलता कारक (CFRs) के लिए तीन कदम, 4 के परिणामों के आधार पर टीम द्वारा पहचाने जाते हैं। ये आम तौर पर इस तरह के विकास, लाभप्रदता, उत्पाद या गुणवत्ता के रूप में एक शब्द शब्द हैं। यह कदम टीम के भीतर चर्चा का एक अच्छा सौदा उत्पन्न करता है और फोकस निकट भविष्य के लिए किया जाएगा, जहां यह परिभाषित करता है के रूप में परिणाम के लिए महत्वपूर्ण है। प्रत्येक सीएफआर तो सामरिक (लंबी दूरी) उद्देश्यों की संख्या (6 करने के लिए आमतौर पर 4) में तब्दील हो जाता है। इस विषय विशेषज्ञता पर आधारित उप समूहों में किया जाता है। एक सामरिक उद्देश्य एक 8220 है, क्या when8221 द्वारा ;. एक उदाहरण 8220 होगा, 20xx8221 द्वारा नए उत्पादों से $ 50 लाख का वार्षिक बिक्री की ;. प्रत्येक के लिए 5 CFRs और 5 सामरिक उद्देश्यों दिया, 25 लंबी दूरी के उद्देश्यों की कुल उप समूहों में उत्पन्न होता है और कुल टीम के साथ साझा किया जाएगा। इन सामरिक उद्देश्यों के आधार पर, अल्पकालिक कॉर्पोरेट लक्ष्यों उप समूहों, योजना टीम के साथ साझा करने और आवश्यक रूप से संशोधित द्वारा बनाई गई हैं। इन लक्ष्यों की अवधि में आम तौर पर 12 से 18 महीने हैं। 100 या अधिक सामरिक लक्ष्यों की क्षमता पैदा लंबी दूरी के उद्देश्यों में से प्रत्येक के लिए आम तौर पर 4-6 अल्पकालिक लक्ष्य कर रहे हैं। छोटे दलों की पहचान करने के लिए स्थापित कर रहे हैं: 8226; (आदि मैट्रिक्स, समय, सहित) प्रत्येक लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण कार्यों 8226; लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रबंधक (एस) जवाबदेह इस कार्य के परिणाम रिपोर्ट प्रपत्र में डाल दिया है और समीक्षा के लिए योजना बना टीम के सभी सदस्यों को दिया जाता है। यह कदम रणनीतिक उद्देश्यों और व्यक्तिगत कार्य के लिए अल्पकालिक कॉर्पोरेट लक्ष्यों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू होती है। पहले पांच चरणों में किए गए कार्य के आधार पर, कुंजी accountabilities, बारी में, इतने पर नीचे अगले स्तर तक अपने accountabilities के कुछ भागों को सौंपने, और जो उसकी / उसके प्रत्यक्ष रिपोर्टों के सीईओ द्वारा सौंप रहे हैं। इस रास्ते में, कर्मचारियों को काम उत्पादन सीधे संगठन के रणनीतिक योजना के साथ गठबंधन किया है। इस संगठनों सामरिक योजना के समग्र कार्यान्वयन में उनकी भूमिका को समझने के हर कर्मचारी में यह परिणाम है। यह कदम रणनीतिक योजना प्रक्रिया के संस्थागत शामिल है। सामरिक योजना हर पांच या दस साल में एक बार किया जाता है कि एक व्यायाम नहीं है। यह एक सतत जवाबदेह प्रबंधन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 8226; उचित समय (आमतौर पर अर्द्ध वार्षिक) में योजना बना टीम को पूरा किया गया था और यह कैसे पूरा किया गया है, उन्हें समीक्षा करनी चाहिए। देरी, चूक और गलत मान्यताओं की पहचान की और सही किया जाना चाहिए। 8226; प्रक्रिया तो सुधार हुआ है और संगठन की अनोखी वास्तविकताओं फिट करने के लिए सुव्यवस्थित किया जा सकता है। 8226; प्रक्रिया यह किया जाता है हर बार और अधिक कुशल और प्रभावी हो जाता है। 8226; प्रणाली जगह में है एक बार जब यह संगठन के सभी स्तरों पर स्पष्ट accountabilities के साथ प्रबंध की एक आंतरिक तरीका बन जाता है, के रूप में बाहर विशेषज्ञता के लिए कोई जारी रखने की जरूरत है। हम यह भी रणनीति के कार्यान्वयन में शामिल विभिन्न तत्वों को समझने के लिए वरिष्ठ प्रबंधन में मदद, संगठन की क्षमताओं को अब और क्या उनकी सामरिक उद्देश्यों तक पहुँचने के लिए आवश्यक हो जाएगा। इसके अलावा, हम संगठन के सदस्यों को एक ही लक्ष्य की ओर काम कर रहे हैं कि प्रतिस्पर्धी बाजार और आकलन करने और संगठन के दिशा का समायोजन, संगठन की ऊर्जा ध्यान केंद्रित करने के लिए एक रास्ता प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने से बदलते परिवेश का जवाब है कि एक सतत प्रक्रिया के रूप में प्रभावी रणनीतिक प्रबंधन के साथ मदद । हमसे संपर्क करने के लिए और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। होमपेज पर लौटने के लिए यहां क्लिक करें।